आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें इसके बारे में सब कुछ

कैसे करें
  • आधार के लिए आवेदन करें
  • ट्रैक आधार स्थिति
  • आधार कार्ड और प्रिंट डाउनलोड करें
  • अपडेट / सही आधार
  • नाबालिगों के लिए आधार के लिए आवेदन करें
क्या करें
  • जब आप अपना आधार प्राप्त नहीं करेंगे
  • आधार बायोमेट्रिक्स लॉक / अनलॉक करने के लिए
  • खोए हुए आधार की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करने के लिए
  • आधार को बिना दस्तावेजों के लागू करें
  • mAadhaar डाउनलोड करें
आधार को जोड़ना
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाते
  • ईपीएफ के लिए यूएएन
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • राशन कार्ड
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आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

ब्रांड-न्यू आधार कार्ड का अनुरोध करने के लिए, आपको अपने पास एक आधार नामांकन सुविधा पर जाना होगा। नामांकन केंद्र में, आपको एक प्रकार लोड करने की आवश्यकता है, पहचान के साक्ष्य के सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ-साथ पते के साक्ष्य के साथ अपने बायोमेट्रिक विवरण भेजें।

एक नामांकन केंद्र पर आधार कार्ड के लिए आवेदन करना

आधार के लिए आवेदन करने से पहले एक आवेदक को जो प्राथमिक चरण याद रखना चाहिए, वह यह है कि नामांकन केंद्र में जाते समय सभी आधार कार्ड के लिए आवश्यक सभी रिकॉर्ड होना चाहिए। आधार कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया नाबालिगों और वरिष्ठों सहित सभी भारतीय निवासियों के लिए समान है।

उन्हें केवल नामांकन के समय उचित फाइलें उपलब्ध करानी होंगी। यहाँ एक व्यक्ति यह कैसे कर सकता है:

  • अपने पास एक आधार नामांकन केंद्र खोजें। यदि आप दर I शहरों में रहते हैं, तो आप इसका पता लगा सकते हैं
    https://uidai.gov.in/images/Tier1_Cities_PECs.pdf।
  • आप अन्य शहरों में भी जाकर आधार नामांकन केंद्रों का पता लगा सकते हैं
    https://appointments.uidai.gov.in
  • नामांकन प्रकार भरें (फॉर्म अतिरिक्त रूप से ऑनलाइन दिया जाता है
    aadhaar enrolment correction form
  • पहचान के प्रमाण और पते के साक्ष्य जैसे कागजात को बनाए रखने के अलावा भेजें।
  • इसके अलावा फाइलें स्वीकृत हैं, अपने बायोमेट्रिक डेटा को जमा करें जिसमें आपकी फिंगर प्रिंट और आईरिस स्कैन भी शामिल है।
  • आपकी तस्वीर अतिरिक्त रूप से आधार के लिए ली गई है।
  • उस पावती पर्ची को संचित करें जिसमें 14-अंकीय नामांकन संख्या हो। इसका उपयोग आधार कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए किया जाता है।
  • जब तक आप अपना आधार कार्ड प्राप्त नहीं कर लेते तब तक पावती पर्ची सुरक्षित रूप से रखी जानी चाहिए।

भारत में कुछ राज्यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश भी हैं जहां आधार पंजीकरण भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा पूरा किया जाता है। स्थानों में शामिल हैं:

  • असम।
  • मेघालय।
  • अरुणाचल प्रदेश।
  • पश्चिम बंगाल।
  • ओडिशा।
  • तमिलनाडु।
  • दादरा और नगर
  • हवेली।
  • बैंगलोर ग्रामीण।
  • जम्मू और कश्मीर
  • मिजोरम
  • लक्षद्वीप

आधार के लिए अनुरोध करने की प्रक्रिया इन क्षेत्रों के लिए बहुत ही रहती है क्योंकि यह राष्ट्र के शेष के लिए है।

अपने ई-आधार प्राप्त करें

जब आधार कार्ड के लिए आवश्यक सभी कागजात और बायोमेट्रिक डेटा भेजे जाते हैं, तो यह 90 दिनों तक, अर्थात 3 महीने तक, आधार कार्ड को आपके घर के पते पर भेजा जा सकता है। कार्ड को भारत संदेश के माध्यम से भेजा जाएगा और साथ ही आधार कार्ड की तलाश में विभिन्न प्रकार के लोगों की वजह से, विशेष कार्ड स्वामी तक पहुंचने में 90 दिन से अधिक का समय लग सकता है।

फिर भी, यदि कोई व्यक्ति अपना आधार कार्ड और साथ ही भीड़ में चाहता है, तो वह आधार कार्ड के डुप्लिकेट को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकता है जिसे ई-आधार भी कहा जाता है। ई-आधार ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आप इन कार्यों का पालन कर सकते हैं:

1. यूआईडीएआई के आधार कार्ड आधिकारिक इंटरनेट साइट पर जाएं।
2. नामांकन संख्या या आधार संख्या के उपयोग के साथ प्रकार भरें।
3. यदि आपके पास नामांकन संख्या है:

  • नामांकन संख्या दर्ज करें ..
  • पावती पर्ची में बताए गए तारीख और समय पर जाएं।
  • अपना नाम, अपने स्थान का पिन कोड और आधार के साथ अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।

4. यदि आपके पास आपका आधार नंबर है:

  • इसे अपने नाम, पिन कोड और मोबाइल नंबर के साथ दर्ज करें।
  • सभी विवरण एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) में चले जाने के बाद बनाया जाता है जो निश्चित रूप से आधार पत्र के रंगीन संस्करण को डाउनलोड करने और स्थापित करने में मदद करेगा जो कि आधार कार्ड के समान ही वैध है।

नया आधार कार्ड लागू करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. मैं भारत में नहीं हूं और मेरे पास आधार कार्ड नहीं है। क्या मैं भारत के बाहर से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?

गैर-निवासियों को आधार के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं है। आप आधार के लिए केवल तभी आवेदन कर सकते हैं जब आप पिछले 1 वर्ष में 182 दिनों के लिए भारत में रहे हों।

Q. क्या एनआरआई आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं?

A. एनआरआई आधार कार्ड के लिए पात्र नहीं हैं। वे आधार के लिए केवल तभी आवेदन कर सकते हैं जब वे 1 वर्ष में पिछले 182 दिनों से भारत में रह रहे हों।

Q. क्या OCI कार्ड धारक आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं?

A. भारत के विदेशी नागरिक (OCI) आधार के लिए पात्र नहीं हैं। केवल भारत में रहने वाले लोग ही आधार के लिए पात्र हैं, चाहे वे भारतीय नागरिक हों या विदेशी।

Q. आधार के लिए एनआरआई / ओसीआई के लिए क्या प्रक्रिया है? अगर वे अब भारत में आवासीय पता नहीं रखते हैं तो क्या वे आवेदन कर सकते हैं?

A. यदि भारत में निवास नहीं करते हैं, तो एनआरआई और ओसीआई आधार के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। उन्हें पिछले 1 साल में सामूहिक रूप से 182 दिनों के लिए भारत में रहना होगा। वे आधार के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं यदि वे इस मानदंड को पूरा नहीं करते हैं भले ही उनका भारत में आवासीय पता हो।

Q. क्या कोई अमेरिकी नागरिक आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है?

A. हां, अगर पिछले वर्ष में अमेरिकी नागरिक 182 दिनों के लिए भारत में रहा है, तो वह आधार के लिए आवेदन कर सकता है। हालाँकि, आधार को नागरिकता का प्रमाण नहीं माना जा सकता है।

Q. आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (पहचान का प्रमाण)

आप UIDAI द्वारा पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किए गए किसी भी सहायक दस्तावेज को जमा कर सकते हैं:

  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • या तो राशन / पीडीएस फोटोकार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • भारत सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  • सेवा फोटो आईडी कार्ड जो एक पीएसयू द्वारा जारी किए जाते हैं
  • NREGS का जॉब कार्ड
  • एक फोटो पहचान जो एक मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान द्वारा जारी की जाती है
  • शस्त्र लाइसेंस
  • फोटो बैंक का एटीएम कार्ड
  • फोटो क्रेडिट कार्ड
  • पेंशनर का फोटो कार्ड
  • स्वतंत्रता सेनानी का फोटो कार्ड
  • किसान की फोटो पासबुक
  • सीजीएचएस का फोटो कार्ड
  • शादी का प्रमाण पत्र
  • मूल रूप से विवाह पंजीयक द्वारा जारी किए गए आवेदक के विवाह का प्रमाण युक्त दस्तावेज
    कानूनी रूप से स्वीकृत नाम परिवर्तन प्रमाणपत्र
  • ईसीएचएस फोटोकार्ड
  • आवेदक का पता कार्ड जिसमें नाम और फोटो दोनों हैं, मूल रूप से डाक विभाग द्वारा जारी किया गया था
  • एक राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी किए गए एक उचित लेटरहेड पर आवेदक की फोटो युक्त पहचान प्रमाण पत्र
  • या तो एक विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र या एक विकलांगता पहचान पत्र जो राज्य सरकार, यूटी सरकार या ऐसे किसी भी प्रशासन द्वारा जारी किया जाता है

नोट: आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में और भी समझने के लिए, इस साइट पर जाएँ।

सहायता और सहायता के लिए हमसे संपर्क करें।

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