एनआरआई के लिए आधार कार्ड बनवाने की संपूर्ण जानकारी – अनिवासी भारतीय, आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज

एनआरआई के लिए आधार कार्ड बनवाने की संपूर्ण जानकारी – (Aadhar card for foreign nationals in India) अनिवासी भारतीय, आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज – Adhar card for NRI

अगर हम बात करें एन आर आई की तो हम सबको मालूम है नाराज वह लोग होते हैं जो किसी और देश में जाकर रहते हैं लेकिन उनकी नागरिकता कहीं और देश की हो अगर हम बात करें हिंदुस्तान की तो अगर कोई भारतवासी किसी दूसरे देश में जाकर नौकरी करता है या रहता है तो वह हिंदुस्तान के लिए एन आर आई मन जाता है जिसको हम अनिवासी भारतीय भी कहते हैं। सरकार ने सभी भारतीय नागरिकों को आधार योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक कर दिया है। तो आज हम आपको बताएंगे क्या N.R.I के लिए आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया क्या है आवेदन करने के लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज लगेंगे।

एन आर आई के लिए आधार कार्ड बनवाना है इसलिए अनिवार्य है क्योंकि उससे देश में मौजूद आय के साधनों के बारे में पता लगेगा। और हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि  अबू धाबी जैसे कुछ देशों के अप्रवासी भारतीयों को आयकर रिटर्न दाखिल करते समय आधार कार्ड की आवश्यकता से छूट दी गई है।

इस लेख में हमने आपको अनिवासी भारतीय के लिए आधार कार्ड बनवाने की संपूर्ण जानकारी दी है। कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

प्रमाण पत्रों की जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें:-  ई डिस्टिक

Aadhar card for NRI

अप्रवासी भारतीय के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

जैसे कि हमने पहले बताया  भारत का कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है इसमें जटिल कागजी कार्यवाही शामिल नहीं है।आधार कार्ड बनवाने के कुछ नियम और योग्यता है उसकी जानकारी नीचे हमने सूची में दी है कृपया पढ़ ले

  • 1. आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए
  • 2. व्यक्ति की आयु 3 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • 3. विदेशी नागरिक भी आधार कार्ड नामांकन के योग्य है
  • 4. एन आर आई के साथ-साथ देश में रहने वाले विदेशी नागरिक भी आधार कार्ड के योग्य है

अप्रवासी भारतीयों के लिए आधार कार्ड  की जानकारी

आधार कार्ड भारत का एक माननीय दस्तावेज है जो सभी भारतीय नागरिकों के लिए आवश्यक हो जाता है। जो लोग भारत में ही रहते हैं और जो लोग  गैरनिवासी हैं आधार कार्ड सबके लिए जरूरी है।

आधार कार्ड आप निशुल्क बनवा सकते हैं इसके लिए आपको यूआईडीएआई कार्यालय पर जाकर आवेदन करना होगा आवेदन की संपूर्ण जानकारी हमने यहां पर दी है कृपया क्लिक करके पढ़ ले। दस्तावेजों की प्रक्रिया और आवश्यकता सभी के लिए सामान है। सभी नागरिक नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यह एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है जो कि आपका नाम और आपके पते का प्रमाण के रूप में उपयोग में आ सकता है। अगर कोई एन आर आई हिंदुस्तान में वापस आता है और अगर सरकारी क्षेत्र में नौकरी  करना चाहता है तो उसको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। जितनी भी सरकारी योजनाएं होती हैं उनका उपयोग करने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है।

अप्रवासी भारतीय के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भारत में रहते हैं तो आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आधार योजना में रजिस्ट्रेशन के प्रवासी भारतीय अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं पर उसके लिए कुछ दस्तावेज होने अनिवार्य हैं। किसी भी n.r.i. द्वारा आधार कार्ड आवेदन के लिए यूआईडीएआई द्वारा नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना जरूरी है।

  • 1. फोटो आईडी प्रमाण पत्र
  • 2. विद्यालय प्रमाण पत्र
  • 3. जन्म प्रमाण पत्र

और हम आपको यह भी बताना चाहेंगे अगर आप एन आर आई है और आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको विशिष्ट दस्तावेज भी देने होते हैं जो उस व्यक्ति के किसी अन्य देश के साथ संबंध को प्रमाणित करते हैं। इन सब दस्तावेजों को देने के बाद दस्तावेजों को सरकारी अधिकारियों द्वारा वेरीफाई किया जाता है अगर यह दस्तावेज वैद्य निकलते हैं तो आपका आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर दिया जाता है और  आपको आधार कार्ड मिल जाएगा।

अप्रवासी भारतीय के लिए आप आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

अगर आपने यह लेख पढ़ा है तो आपको हमने संपूर्ण जानकारी दे दी है कि कौन से दस्तावेज लगेंगे आधार कार्ड बनवाने के लिए अगर आप NRI है। सभी दस्तावेजों को वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद आवेदक का बायोमेट्रिक जानकारी भी ली जाएगी इस बायोमेट्रिक जानकारी में दसों उंगलियों के निशान, आयरिश स्कैन और आपका फोटो भी लिया जाएगा। बायोमेट्रिक पहचान की संपूर्ण जानकारी हमने नीचे सूची में दी है कृपया पढ़ ले।

आंखों की स्कैनिंग:-  अगर आप आधार कार्ड बनवाने जाएंगे तो  आपका मेरे से स्कैन होगा जिसमें आपकी आंखों की स्कैनिंग होगी।

फोटो:-  सरकारी अधिकारी द्वारा आपका एक फोटो भी लिया जाएगा।

फिंगरप्रिंट स्कैनर:-  आवेदक को अपने हाथ की सभी 10 उंगलियों के निशान भी देने पड़ेंगे। यह स्कैन सरकारी डेटाबेस में खट्टे किए जाते हैं। यह इस आईडी का सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

प्रोसेसिंग:-  इन सब डाक्यूमेंट्स को एक जगह  इकट्ठा किया जाता है। आधार कार्ड को बनाने और आवेदक के पास भेजने में लगभग 90 दिन का समय लगता है।
आवेदक चाहे तो यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर अपना आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकता है आधार कार्ड का स्टेटस को चेक करना बेहद आसान होता है इसमें आधार केंद्र द्वारा प्रदान की गई एनरोलमेंट नंबर के माध्यम से आप अपना आधार कार्ड  की स्थिति चेक कर सकते हैं।

जरूरी सवाल

प्रश्न.अप्रवासी भारतीयों के बच्चे के लिए आधार  कार्ड बनवाने की प्रक्रिया क्या है?उत्तर.  अगर आप एक एन आर आई हैं और आप अपने बच्चों के लिए आधार  कार्ड बनवाने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आपको बताना चाहेंगे, माता-पिता में से कोई भी एक आधार नामांकन फॉर्म पर हस्ताक्षर करके बच्चे की जानकारी को वेरीफाई करेगा और अगर बच्चा है नाराज है तो उसे भारतीय पासपोर्ट को पहचान का प्रमाण पत्र माना जाएगा।

प्रश्न.  मैं एक एन आर आई हूं और मेरे पास आधार है क्या मेरे आधार और पासपोर्ट के आधार पर मेरे पति को नामांकन किया जा सकता हैउत्तर.  आपके आधार और पासपोर्ट के आधार पर आपके पति को नामांकित किया जा सकता है पुणे
प्रश्न.क्या मैं अपने आधार विवरण में अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर दे सकता हूंउत्तर. नहीं, आपको अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर नहीं देना है आपको कोई भी भारत का मोबाइल नंबर लगाना होगा। 

Tags:- aadhar card for foreigners in india, adhar card for nri, aadhar card for oci, aadhar card for nri, aadhaar card for foreign nationals, aadhar card for nri oci, aadhar card for oci holders, is aadhaar card mandatory for nri, aadhar card for oci living abroad, aadhar for nri, aadhar card eligibility nri, aadhar card for nri apply online, documents required for aadhar card for NRI, apply adhar card online nri, aadhaar for nri

Leave a Comment